UP Government Jobs 2020: आत्मनिर्भर यूपी (Aatm Nirbhar Uttar Pradesh) अभियान

By | June 26, 2020

UP Atma Nirbhar Rojgar Yojana 2020

Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme (MGNREGS)

Scheme Name – Atma Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2020

लॉकाडाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आत्मनिर्भर यूपी (Aatm Nirbhar Uttar Pradesh) अभियान की शुरुआत करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगे। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए प्रदेश के सभी जिलों के गांवों के लोग कॉमन सर्विस सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Important Dates :

Opening Date – 26 June 2020

Closing Date – 31 October 2020

Application Fee :

There is no application fee

Job Location :

Uttar Pradesh

Age Limit :

No age limit 

Scheme Name: आत्मनिर्भर यूपी (Aatm Nirbhar UttarPradesh) रोजगार अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की योजना की तर्ज पर ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ के रूप में एक अनूठी पहल की, जिसमें राज्य सरकार के साथ ही उद्योग जगत और अन्य संस्थाओं की भी भागीदारी है।

इस अभियान का मुख्य लक्ष्य रोजगार प्रदान करने, स्थानीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक संगठनों और अन्य संस्थानों को एक साथ जोड़ना है।

कोविड-19 ने सामान्य श्रमिकों खासकर, प्रवासी कामगारों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इससे विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार वापस लौटे हैं। इसके चलते सरकार के सामने कोविड-19 से निपटने के साथ ही प्रवासी और ग्रामीण श्रमिकों/कामगारों को मूलभूत आवश्यकता की वस्तुएं और आजीविका के साधन उपलब्ध कराने की चुनौती आ खड़ी हुई है।

इसे देखते हुए भारत सरकार ने विभिन्न सेक्टरों को सहारा देने के लिए ‘आत्मनिर्भर  भारत पैकेज’ की घोषणा की है। देश के पिछड़े इलाकों में एक मजबूत आधारभूत ढांचा खड़ा करते हुए रोजगार के अवसर पैदा करने के मकसद से 20 जून  को ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की गई।

यूपी के 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ के तहत उत्तर प्रदेश में 1 करोड़ लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एकसाथ एक करोड़ लोगों को रोजगार देकर नया रिकॉर्ड बनाएंगे. एकसाथ एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा. इसी दिन एमएसएमई इकाइयों को कर्ज भी दिया जाएगा.

प्रदेश के ये जिले होंगे शामिल

कार्यक्रम में निजी निर्माण कंपनियों द्वारा 1.25 लाख श्रमिकों को नियुक्ति पत्र भी दिए जाएंगे। प्रदेश के जिन जिलों को इसमें शामिल किया गया है, उनके नाम सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, गोंडा, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, जौनपुर, हरदोई, आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, सुलतानपुर, कुशीनगर, संतकबीर नगर, बांदा, आम्बेडकर नगर, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अयोध्या, देवरिया, अमेठी, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, श्रावस्ती, फतेहपुर, मिर्जापुर, जालौन और कौशांबी हैं।

Important Links

Download Notice

Click Here

Apply Online

Click Here
Official Website
Click Here