Lockdown 2.0: रेलवे का बड़ा ऐलान, 3 मई तक रद्द रहेंगी सभी यात्री ट्रेनें

By | April 14, 2020

रेलवे का बड़ा ऐलान, 3 मई तक रद्द रहेंगी सभी यात्री ट्रेनें

 

Indian Railway : समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के ...

 

LockDown 2.0: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की देशव्यापी लॉक डाउन बढ़ाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने भी 3 मई तक अपनी सभी यात्री रेल सेवा रद्द करने का फैसला किया है।  इस ऐलान के साथ ही तमाम अटकलों पर भी विराम लगा गया। इस दौरान जिन लोगों ने टिकट बुक करवाए हैं, उनका पैसा रिफंड किया जाए।

नहीं चलेगी चलेगी 

रेल मंत्रालय के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रीमियम ट्रेन, मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, सबर्बन ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल और कोंकण रेलवे आदि को 3 मई तक के बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग पर भी रोक लगा दी है. इसका मतलब ये हुआ कि आप अब 3 मई के बाद के रेल टिकट भी नहीं करा सकेंगे.

देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोग

मालूम हो कि देशभर में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया है। केवल मालगाड़ियां ही चलाई जा रही हैं। ऐसे में काफी लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में फंस गए हैं और अपने घर पहुंचना चाहते हैं, लेकिन अभी इसका कोई साधन नहीं है। इसलिए लाखों लोगों को ट्रेनों के चलने का इंतजार हैं।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी निलंबित

इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित करने का ऐलान कर दिया है। मंत्रालय की तरफ से ट्वीट करके कहा है कि अगले 3 मई रात 12 बजे तक सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने निलंबित रहेंगी। बता दें कि हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि यह विश्वास होने पर कि कोरोनावायरस की स्थिति नियंत्रण में है तो भारत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर लगी रोक को हटा लेगा।