One Nation One Ration Card (ONORC) Scheme 2020 Online Apply

By | May 21, 2020

ONORC Online Form 2020

(Department of Food & Public Distribution, Government of India)

Scheme Name: One Nation One Ration Card Scheme

केंद्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) ने 30 जून, 2020 तक पूरे देश में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ (One nation-one ration card) योजना लागू करने की घोषणा की है।

Important Dates :

Launching Date – 04 March 2019

Starting Date – 01 June 2020

Closing date – 31 March 2020

Application Fee :

Free of  Cost

Applicability :

All India

Age Limit :

No age bar

One Nation One Card Scheme Details

क्या है वन नेशन वन कार्ड योजना 2020?

सरकार की नेशनल पोर्टेबिलिटी यानी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का मतलब विभिन्न लेनदेन के लिए एक ही कार्ड है। इस कार्ड की मदद से, उपयोगकर्ता विभिन्न खंडों जैसे कि पारगमन (जैसे बस, मेट्रो), पैराट्रांसिट (पार्किंग, टोल), स्मार्ट शहरों, खुदरा बिक्री आदि के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यह प्रारूप दुनिया के विभिन्न विकसित देशों में पहले से मौजूद है और अब इसका उपयोग भारत में भी किया जाएगा।

यह योजना मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह है। मोबाइल पोर्ट में आपका नंबर नहीं बदलता है और आप देशभर में एक ही नंबर से बात करते हैं। इसी तरह, राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी में आपका राशन कार्ड नहीं बदलेगा. अगर आसान भाषा में समझें तो एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर आप अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कार्ड से दूसरे राज्य से भी सरकारी राशन खरीद सकता है. अहम बात ये है कि इसके लिए किसी नए राशन कार्ड की जरूरत नहीं होगी. मतलब ये कि आपके पुराने राशन कार्ड ही इसके लिए मान्य होंगे.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम 2020 के प्रमुख बिंदु: 

इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को एक कार्ड से पूरे देश में कहीं भी राशन उपलब्ध हो सकेगा तथा राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत सभी लोगों को अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

इस योजना से गरीब, मज़दूर और ऐसे लोग लाभांवित होंगे जो जीविका, रोज़गार या किसी अन्य कारण से एक राज्य से दूसरे राज्य प्रवास करते हैं।

यह कार्ड RuPay कार्ड के क्रियाविधि के माध्यम से संचालित और सक्षम है।

इस कार्ड की मदद से लोग देश के किसी भी हिस्से में मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं।

हाइवे पर यात्रा के दौरान पड़ने वाले टोल और पार्किंग के भुगतान के लिए भी इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यात्रा के साथ-साथ, लोग एसबीआई, पीएनबी, आदि सहित 25 साझेदार बैंकों से समर्थन के साथ प्रीपेड, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के रूप में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसका उपयोग सिटी बस, मेट्रो, उपनगरीय रेलवे, बीआरटी आदि में और खुदरा स्टोर और व्यापारियों के लिए खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

देश के किसी भी राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है सभी राज्य  और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आकड़ो के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फ़ोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर लिंक करेंगी | इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम (IMPDS) के अंतर्गत आकड़ो को उपलब्ध कराएगी | जिससे पात्र सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे |

Important Links

Download Press Release

Click Here

Apply Online

Click Here
Official Website
Click Here